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सोशल मीडिया के रसोइये: कैसे ये खाद्य पारखी वैश्विक दर्शकों तक पहुंचे – सामाजिक समोसा

यहां हम एक नज़र डालते हैं कि कैसे कुछ शेफ और अन्य खाद्य विशेषज्ञों ने इंस्टाग्राम के माध्यम से अपनी लोकप्रियता में भारी वृद्धि का अनुभव किया – अपने व्यंजनों के माध्यम से मनोरम सामग्री का निर्माण किया।

सोशल नेटवर्क पर खाद्य सामग्री, विशेष रूप से इंस्टाग्राम जैसे विजुअल प्लेटफॉर्म एक लोकप्रिय शैली रही है। उपयोगकर्ता खाने के लिए नए स्थानों का पता लगाने, घर पर व्यंजनों की कोशिश करने, या भोजन की सुंदरता और दृश्य रुचि की प्रशंसा करने के लिए ऐसी सामग्री से जुड़ते हैं और बातचीत करते हैं। इनमें से कई शेफ वास्तविक दुनिया में अपनी वैश्विक लोकप्रियता का मुद्रीकरण करने और व्यवसाय खोलने, मर्चेंडाइज लॉन्च करने और अपनी सोशल मीडिया उपस्थिति पर बैंकिंग जैसी अन्य पहल करने में सक्षम हैं।

संख्या भी सोशल मीडिया पर खाद्य सामग्री के उदय का समर्थन करती है। एक ट्रेंड रिपोर्ट में, इंस्टाग्राम ने साझा किया कि 58% उपयोगकर्ताओं की भोजन, खाना पकाने और रेस्तरां में गहरी रुचि है और 36% नए व्यंजनों को आजमाने के लिए प्रेरित महसूस करते हैं।

अलग-अलग उदाहरणों में विभिन्न खाद्य प्रवृत्तियों और खाद्य पारखी सोशल मीडिया पर वायरल हो गए हैं। नमक बे याद है? या महामारी के दौरान उग्र डालगोना कॉफी का चलन?

Nusret Gökçe या जैसा कि वह लोकप्रिय रूप से जाना जाता है, साल्ट बा, कुछ साल पहले कसाई के मांस पर नमक छिड़कने की अपनी शैली के लिए एक इंटरनेट सनसनी बन गया, तब से, वह एक कसाई की दुकान पर काम करने से लेकर रेस्तरां की एक श्रृंखला के मालिक तक चला गया है। दुनिया के सांस्कृतिक केंद्रों पर।

यहां हम उन सामान्य कारकों से गुजरते हैं जिन्होंने हाइपर-लोकलाइज्ड कंटेंट के लिए वैश्विक अपील बनाने में मदद की है और कैसे कुछ शेफ इस तरह की सामग्री के आधार पर सोशल मीडिया के माध्यम से सफलता की कहानियां बनते हैं।

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हस्ताक्षर शैली

जबकि इनमें से प्रत्येक शेफ विशिष्ट रूप से सक्षम हैं, उनके बीच एक सामान्य धागा उनकी व्यक्तिगत हस्ताक्षर शैली है जो लाखों सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं को संलग्न करती है या उन्हें पहली जगह में आकर्षित करती है।

Burak zdemir या CZN Burak अपने क्षेत्र तुर्की और सीरिया के मूल निवासी लोकप्रिय व्यंजनों और स्वादिष्ट व्यंजनों की विशाल ओवरसाइज़्ड प्रस्तुतियाँ बनाने के लिए बदनाम है। यदि आप Google पर ‘स्माइलिंग शेफ’ शब्द टाइप करते हैं, तो परिणाम बुराक की प्रोफ़ाइल दिखाएगा। उनका सिग्नेचर स्टाइल सीधे कैमरे में देख रहा है और मुस्कुराते हुए जब वह भारी भोजन तैयार कर रहा है और बिजली की तेज गति से सब्जियां काट रहा है। वह पहली बार ओपन-एयर कुकआउट और अपनी व्यक्तिगत शैली से लोकप्रिय हुए, जो सोशल नेटवर्क पर सामने आने वाली अन्य सभी खाद्य सामग्री की तरह कुछ भी नहीं है।

सांस्कृतिक परिमाण

दुनिया भर में हर कुछ सौ किलोमीटर पर संस्कृतियां और पाक परंपराएं बदलती हैं। उपयोगकर्ताओं को बार-बार या दुर्लभ आधार पर अति-स्थानीयकृत संस्कृति और विविध व्यंजनों से अवगत नहीं कराया जा सकता है।

उदाहरण के लिए, भारतीयों को तुर्की संस्कृति से अवगत नहीं कराया जा सकता है। लेकिन स्थानीय वीडियो जो दुनिया के उस हिस्से से विशिष्ट खाना पकाने की शैलियों और व्यंजनों का प्रतिनिधित्व करते हैं, इन रसोइयों के पक्ष में काम करने वाली सांस्कृतिक विशिष्टता को सामने लाते हैं। ये वीडियो अद्वितीय हैं और परिणामस्वरूप दुनिया भर के उपयोगकर्ताओं द्वारा देखे जाते हैं, दर्शकों को उनकी संस्कृति के प्रति आकर्षित करते हैं।

तकनीकी प्रगति की वास्तविक जीत विभिन्न पाक कलाओं को एक मंच पर एक साथ ला रही है जिसका दुनिया भर से हर कोई आनंद ले सकता है।

व्यक्तिगत आख्यान

टीना चोई या डोबिडोबैप कुछ सबसे पेचीदा और लार-योग्य व्यंजनों को साझा करते हैं, लेकिन उनकी सामग्री का आकर्षक तत्व व्यक्तिगत कथाओं का उनका समावेश है। उसने शेफ के चाकू के महत्व के बारे में बात की है और यह कैसे एक जादूगर की छड़ी के समान है, कैसे उसका क्लीवर उसके पिता द्वारा स्नातक स्तर की पढ़ाई पर उसे उपहार में दिया गया था, और यह कि उसके खाते के पहले 37 ग्राहकों में से 3 कैसे थे गेंद को लुढ़कने के लिए उसका अपना (विभिन्न खातों से)।

वह अपनी जीवन की कहानियों को भी साझा करती है जैसे कि अपनी दादी को सामग्री का एक गुच्छा फेंककर स्वादिष्ट व्यंजनों को पकाते हुए देखना और खाना पकाने के लिए उनका प्यार प्रामाणिक कोरियाई भोजन की लालसा से बढ़ रहा था, जो कि अमेरिका जाने पर सुलभ नहीं था। उसने यह भी कहा है कि उसने अपने छात्रावास की रसोई में खाना बनाना शुरू कर दिया है।

उसके माता-पिता के रिश्ते जैसे उसके अपने लिए उच्च मानक स्थापित करने, या कोरिया में सड़क यात्राओं के बारे में उसकी पसंदीदा चीजों जैसी अंतरंग कहानियों से उसके स्वादिष्ट व्यंजनों (डोंट यक माय यम) में व्यक्तिगत कथाएं एक स्थिर हैं – यह विशेषता उसकी सामग्री को अद्वितीय बनाती है और उसे अन्य रचनाकारों से अलग करता है। उनकी लोकप्रियता में वृद्धि ने उनके लिए अपनी खुद की माल की लाइन लॉन्च करने के लिए एक ऑफ़लाइन मुद्रीकरण अवसर भी बनाया।

ASMR

स्वायत्त संवेदी मेरिडियन प्रतिक्रिया या जैसा कि प्रसिद्ध रूप से जाना जाता है ASMR को दर्शकों से एक अजीब तरह से संतोषजनक और गहन रूप से आराम देने वाली प्रतिक्रिया के लिए जाना जाता है। यह खाना पकाने के दौरान की जाने वाली सभी आवाज़ों से शुरू होता है, जिसमें क्रैकल, चॉपिंग, फ्राइंग, बॉटल पॉप, फ़िज़िंग सोडा, चाकू को तेज करना, उबालना या दैनिक आधार पर रसोई में चलने वाली कोई भी चीज़ शामिल है। दर्शक आमतौर पर घर की याद दिलाने के लिए ASMR का उपयोग करते हैं – जहां वे पढ़ रहे थे या खेल रहे थे, जबकि उनके परिवार ने पृष्ठभूमि में रसोई का उपयोग किया था।

AMSR सामग्री का एक लोकप्रिय प्रारूप रहा है जिसे कई खाद्य निर्माताओं ने अनुकूलित किया है। सैम सीट्स ने इस प्रारूप में महारत हासिल की है। उनके वीडियो में फ्लैश कट, पानी डालना, पीसना, छिड़कना, और कई अन्य संतोषजनक ध्वनियों के साथ, नुस्खा वीडियो को देखने के लिए सुखद बनाते हैं।

ये तत्व जब प्राकृतिक प्रवृत्ति के रूप में सामने आए और सामग्री के एक सहज हिस्से ने वैश्विक लोकप्रियता को जन्म दिया जो भौगोलिक सीमाओं से बंधी नहीं है। इच्छुक रचनाकार भी इन तत्वों का पता लगा सकते हैं और ऐसी सामग्री बनाने के लिए अपना स्वाद जोड़ सकते हैं जिसका स्वाद ऐसा कुछ भी नहीं है जिसे दर्शकों ने पहले कभी नहीं चखा हो।

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